इसमें एयर ब्रेक के साथ पारंपरिक ब्रेक का भी इस्तेमाल किया गया हैट्रेन की नोज 72 फीट लंबी है, इसकी टेस्टिंग शुरू हो चुकी है 

japan again break own record. they made fastest train
japan fastest train

May 12, 2019, 06:01 PM IST

गैजेट डेस्क. जापान अपने रिसर्च वर्क और इनोवेशन के लिए दुनियाभर में मशहूर है। हाल ही में जापान ने दुनिया की सबसे तेज रफ्तार बुलेट ट्रेन ‘अल्फा-एक्स’ पेश की है, जिसे 2030 में तक लॉन्च किया जाएगा। दस डिब्बों वाली इस बुलेट ट्रेन की टॉपस्पीड 360 किलोमीटर प्रतिघंटा है। सबसे खास बात यह है कि ट्रेन की प्वाइंटेड नोज 72 फीट लंबी है। इस बुलेट ट्रेन को ट्रैक पर उतराने से पहले ट्रेन को तीन साल तक कड़ी टेस्टिंग से गुजरना होगा। इसके साथ ही जापान अपने बुलेट ट्रेन नेटवर्क को बढ़ाने के लिए भी काम कर रहा है।

4.30 घंटे में तय करेगी 1163 किलोमीटर

  1. जापान के उत्तरी होक्काइडो क्षेत्र के मुख्य शहर साप्पोरो को भी इस अल्ट्रा फास्ट नेटवर्क से जोड़ा जाएगा। इन दोनों शहरों के बीच की दूरी लगभग 1,163 किलोमीटर है। जब यह तेज रफ्तार बुलेट ट्रेन अपनी टॉप स्पीड में दौड़ेगी तो टोक्यो से साप्पोरो तक के सफर को मात्र साढ़े चार घंटे में पूरा किया जा सकेगा।
  2. अल्ट्रा फास्ट स्पीड से लैस इस ट्रेन में कई बेहतरीन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इसमें एयर ब्रेक के साथ पारंपरिक ब्रेक का भी इस्तेमाल किया गया है, जिसमें ट्रैक के आसपास मैग्नेटिक प्लेट्स लगे हैं। ट्रेन में लगे डैपनर्स एंड एयर सस्पेंशन इसे ट्रैक पर स्थिर रखते हैं।
  3. लेटेस्ट फीचर्स से लैस यह बुलेट ट्रेन सुपीरियर लग्जरी और हाई लेवल कंफर्ट का बेहतरीन नमूना है। अल्फा-एक्स बुलेट ट्रेन में कई ऐसे फीचर है जिनके द्वारा इसपर भूकंप का कोई खास असर नहीं पड़ता। इसे खास तरीके से डिजाइन किया गया है जिससे टॉप स्पीड के दौरान ट्रेन आवाज और प्रेशर को नियंत्रित कर सके और टनल से निकलते वक्त सुरक्षित रहें।
  4. फिलहाल दुनिया की सबसे तेज रफ्तार बुलेट ट्रेन की बात करें तो यह जापान और फ्रांस के पास पहले से मौजूद है। इसकी टॉप स्पीड 321 किलोमीटर प्रतिघंटा है। यूरोस्टार, जो फ्रांस और इंग्लैंड को रेलमार्ग के द्वारा जोड़ती है कि टॉपस्पीड 297 किलोमीटर प्रति घंटा है जबकि अन्य साधन 100 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार से तेज नहीं चल सकते।